Seema Darshan Scheme In Hindi – सीमा दर्शन योजना

Seema Darshan Scheme

Seema Darshan Scheme In Hindi के इस लेख मे आपको Seema Darshan 2018 की जानकारी के साथ Seema Darshan Banaskantha, Seema Darshan Registration, Nadabet Border, Nadabet Seema Darshan Time, Nadabet Seema Darshan Contact Number के बारे मे जानकारी के लिए आप लेख पूरा पढे। Pradhan Mantri Schemes की जानकारी भी आपको इस लेख मे मिल जाएगी।Seema Darshan Scheme

Seema Darshan Scheme 2018 In Hindi

भारत सरकार ने मानव संसाधन विकास मंत्रालय के तहत Seema Darshan योजना का आविष्कार किया। इस योजना का मुख्य उद्देश्य युवा और महत्वाकांक्षी बच्चों को राष्ट्रवाद और देशभक्ति के बारे में जानने के लिए प्रोत्साहित करना है। किसी भी देश के बच्चे एक राष्ट्र के विकास की रीढ़ की हड्डी होते हैं। वे भविष्य के हीरो हैं जो कुछ समय बाद देश के विकास के लिए काम करते हैं। तो यह सिर्फ उन्हें Seema Darshan 2018 के माध्यम से देश के मूल्यों और उपलब्धियों के बारे में विस्तार से शिक्षित करना है।

भारत में देश के सैनिक भारतीय सेना, नौसेना और वायु सेना से राष्ट्र की सेवा करते हैं, वे देश को खतरों से बचाने के लिए वास्तव में कड़ी मेहनत करते हैं और ऐसा करके अपने जीवन को भी जोखिम मे डालते हैं। इसलिए प्रत्येक व्यक्ति में देशभक्ति जगाने के लिए युवा पीढ़ी को इसके बारे में शिक्षित करना महत्वपूर्ण है। Seema Darshan योजना बच्चों और राष्ट्र के बीच के अंतर को दूर करने में मदद कर रही है।

Seema Darshan योजना के माध्यम से वास्तविक समय में सैनिको की कड़ी मेहनत, परिस्थितियों को जानने के लिए बच्चों को निकटतम सेना शिविर या सीमाओं में ले जाया जाना चाहिए। इससे उन्हें राष्ट्र के विकास के लिए सैनिकों के बलिदान के बारे में जानने में मदद मिलेगी।

Seema Darshan योजना का पूरी तरह से इन पहलुओं को पूरा करने और बच्चों मे देशभक्ति को बढ़ाने के लिए आविष्कार किया गया है।

Seema Darshan Scheme 2018 Details

  • Seema Darshan Scheme ध्वारा मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने बच्चों के बीच सीमा पर्यावरण का अनुभव करने और देशभक्ति और राष्ट्रवाद को बढ़ावा देने का अवसर प्रदान करने के लिए एक पहल प्रदान की है।
  • Seema Darshan Scheme मानव संसाधन विकास मंत्रालय द्वारा की गई एक अनूठी पहल है, जिसमें स्कूल के बच्चे हमारे देश के सीमावर्ती इलाकों का दौरा कर रहे हैं।
  • और सैनिकों के सामने उपस्थित होकर स्कूल के बच्चे हमारे देश के की परंपरा और संस्कृति का प्रदर्शन करते हैं, पारंपरिक गाने और नृत्य के माध्यम से।
  • बाल कलाकार जवानों को दिखाएंगे कि वे उस देश की सांस्कृतिक विरासत को कैसे संरक्षित और आगे ले जा रहे हैं जिसके लिए सशस्त्र बल लगातार सतर्कता पर हैं और इसकी सीमाओं की सुरक्षा कर रहे हैं।Seema Darshan Scheme
  • इस प्रकार का कार्यक्रम न केवल बच्चों को प्रेरित करेगा बल्कि हमारे सैनिकों के मनोबल को भी बढ़ावा देगा।
  • Seema Darshan Scheme के अंतर्गत रक्षा मंत्रालय और गृह मंत्रालय के सहयोग से मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने 22 जनवरी 2016 को 5 दिनों की अवधि का छात्रों के लिए ‘सीमा दर्शन’ कार्यक्रम का आयोजन किया गया था।Seema Darshan Scheme
  • स्कूलों के केवल 11 वीं कक्षाओं को इस समूह में शामिल किया गया है।
  • इस पहल के हिस्से के रूप में केन्द्रीय विद्यालय संस्थान (KVS) और नवोदय विद्यालय समिति (NVS) के छात्रो ने इस कार्यक्रम में भाग लिया, जिसमें 30 छात्रो ने अखनूर और अटारी सीमाओं का दौरा किया।
  • अखनूर और अटारी के लिए गये समूह में केन्द्रीय विद्यालय संस्थान (KVS) के 16 छात्र (8 लड़के और 8 लड़कियां) और नवोदय विद्यालय समिति (NVS) के 14 छात्र (7 लड़के और 7 लड़कियां) शामिल थे।
  • यात्रा के दौरान छात्रों को अमृतसर में अखनूर और BSF यूनिट में विस्तृत सेना इकाई में ले जाया गया और छात्रों के लिए संग्रहालय / युद्ध हीरो गैलरी इत्यादि की व्यवस्था की गई थी।
  • कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य छात्रों को सीमावर्ती क्षेत्रों में प्रचलित सुरक्षा पर्यावरण के पहले पहल अनुभव प्रदान करना है।
  • इसके साथ ही Seema Darshan Scheme के अन्य उद्देश्यों में छात्रों के बीच देशभक्ति और राष्ट्रवाद को बढ़ावा देना और बच्चों को सीमा पर्यावरण का अनुभव करने का अवसर प्रदान करना है।

Seema Darshan Scheme Objective

  • Seema Darshan Scheme का मुख्य उद्देश्य छात्रों को सीमावर्ती क्षेत्रों में प्रचलित सुरक्षा पर्यावरण के पहले पहल अनुभव प्रदान करना है।
  • इसके साथ ही Seema Darshan Scheme के अन्य उद्देश्यों में छात्रों के बीच देशभक्ति और राष्ट्रवाद को बढ़ावा देना और बच्चों को सीमा पर्यावरण का अनुभव करने का अवसर प्रदान करना है।

Seema Darshan Banaskantha

  • Gujarat राज्य के माननीय मुख्यमंत्री श्री विजय रुपानी ने 24 दिसंबर 2016 को बनासकांठा (Banaskantha) विस्तार मे स्थित सुइगाम BOP नडाबेट (Nadabet) में ‘Seema Darshan‘ कार्यक्रम का उद्घाटन किया और गुजरात में सीमा पर्यटन को व्यापक रूप से विकसित करने की अपनी प्रतिबद्धता व्यक्त की।
  • Seema Darshan कार्यक्रम में स्थानीय आबादी से भारी प्रतिक्रिया मिल रही है और 5 से 6 हजार पर्यटक हर शनिवार और रविवार को बनासकांठा (Banaskantha) विस्तार मे स्थित सुइगाम BOP नडाबेट (Nadabet) और BOP नड़ेश्वरी (Nadeshwari) का दौरा कर रहे हैं।

Nadabet Seema Darshan Time – 11 AM : 06 PM

Nadabet BorderSeema Darshan Scheme

  • Seema Darshan कार्यक्रमSeema Darshan Scheme
  • हथियार प्रदर्शनSeema Darshan Scheme
  • भारत पाकिस्तान सीमा पर जाएंSeema Darshan Scheme
  • BSF पर फिल्म
  • BSF द्वारा परेड (Retreat)Seema Darshan Scheme
  • फ्यूजन बैंड BSF
  • ऊंट दिखाईSeema Darshan Scheme
  • पंछी देखना

Seema Darshan Registration

नडाबेट Seema Darshan Registration के लिए आप यहा CLICK करे।

Nadabet Seema Darshan Contact Number

इसके लिए सरकार ध्वारा अलग अलग सुविधाए दी गई है। इन सुविधाओ के उपयोग के लिए CLICK HERE

Toll Free Number: 1800 200 5080

प्यारे पाठक आपको Seema Darshan Scheme 2018 In Hindi लेख मे हमने इस योजना की सारी जानकारी देने का प्रयत्न किया है। हमे इस योजना का लाभ लेना चाहिए ताकि हम हमारे बच्चो मे देशभक्ति और राष्ट्रप्रेम की भावना जगा सके। इस योजना का आशय बस इतना है की हम जिनकी वजह से अपने देश मे अपने घरो मे सुरक्षित है उनके कार्य ओर उनकी परिस्थिति को जाने। ताकि हम हमारे देश के उन जवानो को सन्मान दे जो हर परिस्थिति मे हमारी और हमारे देश की रक्षा करते है। इसके साथ ही हमारे देश के जवानो मे भी देशवाशियों से मिलकर उनका आत्मविश्वास बढ़ेगा।
अगर आपको इस योजना या अन्य किसी सरकारी योजना के बारे मे जानना हो तो आप हमे COMMENT करके संपर्क कर सकते है।

Pradhan Mantri Schemes

Pradhan Mantri Yojanas पढ़ने के लिए योजना के नाम पर Click करे

  1. सुकन्या समृद्धि योजना
  2. मातृ वंदना योजना
  3. अमृत योजना
  4. बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ
  5. गोबर धन योजना
  6. मुद्रा लोन योजना
  7. राष्ट्रीय पोषण मिशन
  8. फसल बीमा योजना
  9. आयुष्मान भारत योजना
  10. अमृतम योजना
  11. उज्ज्वला योजना
  12. भाग्य लक्ष्मी योजना
  13. लाड़ली लक्ष्मी योजना
  14. सौर सुजला योजना
  15. प्रधानमंत्री युवा योजना
  16. ग्राम ज्योति योजना
  17. कौशल विकास योजना
  18. जन-धन योजना
  19. सांसद आदर्श ग्राम योजना
  20. खनिज क्षेत्र कल्याण योजना
  21. अटल पेंशन योजना
  22. जन औषधि योजना
  23. रोजगार प्रोत्साहन योजना
  24. जीवन ज्योति बीमा योजना
  25. आवास योजना
  26. कृषि सिंचाई योजना
  27. मेक इन इंडिया
  28. ग्रामीण डिजिटल साक्षरता अभियान
  29. सीखो ओर कमाओ योजना
  30. National Aapprenticeship Promotion Scheme
  31. स्टैंड अप इंडिया
  32. वय वंदना योजना
  33. स्वच्छ भारत अभियान
  34. स्कूल नर्सरी योजना
  35. स्मार्ट सिटि योजना
  36. पहल योजना
  37. पढ़ो परदेश योजना
  38. नई मंज़िल योजना
  39. वनबंधु कल्याण योजना
  40. सागरमाला योजना
  41. नमामि गंगे योजना
  42. गंगा ग्राम योजना
  43. Gold Monetisation Scheme in Hindi
  44. अंत्योदय अन्न योजना
  45. विद्यांजली योजना
  46. राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम
  47. Right to Light Scheme हिन्दी मे
  48. प्रधानमंत्री ग्राम परिवहन योजना
  49. मनरेगा योजना (MGNREGA)
  50. राष्ट्रीय ग्राम स्वराज अभियान
  51. परिवार सहाय योजना (NFBS)
  52. गरीब कल्याण योजना

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *