सुकन्या समृद्धि योजना – SUKANYA SAMRIDDHI YOJANA in HINDI

Beti Bachao Beti Padhao Scheme के अंतर्गत सुकन्या समृद्धि योजना – SUKANYA SAMRIDHI YOJANA

सुकन्या समृद्धि योजना- बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ
BETI BACHAO BETI PADHAO YOJANA

हमारा देश विश्व मे एक प्रगतिशील ओर विकासित देश है, इस देश की प्रगति मे अगर महिलाओ का साथ मिल जाए तो हमारा देश विश्व मे सबसे आगे होगा। हर विकसित देश मे महिलाओ का योगदान पुरुष के बराबर होता है। अगर देश की प्रगति करनी है तो महिलाओ को आगे लाना होगा। स्त्री वर्ग के साथ हो रहे अन्याय के सामने अपनी आवाज को बुलंद करना होगा। स्त्री भ्रूण हत्या को रोकना होगा, बेटियो को पढाना होगा, लड़कियो को लड़को के समान रखना होगा, महिलाओ को काम करने की आज़ादी देनी होगी। सही मे सोचा जाए तो बेटियो के लिए हमे जागरूक होने की जरूरत है। इन सभी बातों को ध्यान मे रखकर हमारी सरकार ध्वारा Beti Bachao Beti Padhao Yojana का आरंभ किया गया है। इस योजना के तहत कई सारी योजनाए महिलाओ के लिए शुरू की गई है, इनमे से एक है सुकन्या समृद्धि योजना। आइये इस योजना के बारे मे जानते है।

सुकन्या समृद्धि योजना हमारे प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी की सरकार ध्वारा 22 जनवरी 2015 को शुरू की गई एक छोंटी निवेश (Small Saving Scheme) योजना है। इस योजना का मुख्य आशय बेटियो को लिए पैसो की बचत करना है। इस योजना के अंतर्गत की गई बचत की रकम का इस्तेमाल सिर्फ बेटी की शिक्षा, शादी जेसे मोको पर किया जाएगा। ओर इस बचत का उपयोग सिर्फ बेटी ध्वारा ही हो पाएगा।

इस योजना को Beti Bachao Beti Padhao के अंतर्गत शुरू किया गया है। इस योजना से सीधा फ़ायदा बेटियो को होगा ओर साथ ही उनके माता-पिता को भी होगा। इस योजना मे निवेश की गई सारी राशि सिर्फ बेटी के लिए ही खर्च होगी। साथ ही माता-पिता या अभिभावक (Guardian) के लिए इस योजना ध्वारा जमा हुई राशि की मदद से बेटी की शादी के खर्च का भार भी कम हो जाएगा।

SUKANYA SAMRIDDHI

सुकन्या समृद्धि योजना का लाभ केवल भारतीय नागरिक को ही मिलेगा। यह योजना खास तोर पर भारत की बेटियो के अस्तित्व ओर उनके जीवन को समृद्ध बनाने के एक छोटे से प्रयास के रूप मे शुरू की गई है। इस योजना के लाभ के कारण देश मे बेटियो का मान बढ़ेगा। समाज की मानसिकता को बदलना आसान नहीं है पर ऐसी योजना के लाभ के आधार पर बेटियो के साथ हो रहे अन्याय से उन्हे बचाया जा सकता है।

Sukanya Samriddhi Yojana का आशय

बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ
SAVE GIRL CHILD AND EDUCATE GIRL CHILD

देश मे हो रही भ्रूण हत्या को रोकने के प्रयाश के रूप मे सरकार ध्वारा Beti Bachao Beti Padhao Yojana के अंतर्गत सुकन्या समृद्धि योजना का निर्माण किया गया है। इस योजना का मुख्य आशय बेटियो का हित है। हमारे देश मे आज भी बेटियो को बोज माना जाता है। उन्हे लड़को से कम आँका जाता है। इसी ओंछी सोच के कारण आज बेटियो को गर्भ मे मार दिया जाता है। हमारे देश मे स्त्री भ्रूण हत्या (female foeticide) के किस्से ज्यादा है। सरकार की इस योजना ध्वारा ऐसे किस्सो को रोकना इस योजना का मुख्य आशय है। इस योजना मे बेटी के नाम से बचत की जाएगी। यह योजना सिर्फ ओर सिर्फ बेटियो के लिए सुरू की गई योजना है। इस योजना के तहत जमा की गई रकम पर सरकार ध्वारा किसी प्रकार का कोई भी कर (tax) नहीं लिया जाएगा। जिससे हर कोई इस योजना मे निवेश करने के लिए तैयार होगा । इस योजना के कारण स्त्री भ्रूण हत्या (female foeticide) का दर कम होगा ओर साथ ही लिंगानुपात (sex ratio) मे सुधार भी आएगा। इस योजाना से बेटी के लिए उसके पीछे किए जाने वाले खर्च के लिए जरूरी रकम इकट्ठी होगी। इस योजना के लाभ के लरण बेटियाँ आगे पढ़ पाएगी। साथ ही उंक इशदी के लिए भी इससे मदद होगी।

Sukanya Samriddhi Scheme Details

सुकन्या समृद्धि योजना की जानकारी

  • यह योजना केवल भारत स्थित नागरिकों के लिए है।
  • इस योजना का लाभ आवेदनकर्ता की दो संतान (बेटी) को दिया जाता है।
  • अगर किसी आवेदनकर्ता को पहेली लड़की है ओर दूसरी संतान के रूप मे दो लड़कियो का जन्म होता है, तो यह लाभ पहली ओर दूसरी जन्मी दोनों ही लड़कियो को मिलता है।
  • इस योजना मे 0 से 10 साल की सभी भारतीय बेटियो को इसका लाभ दिया गया है, इस योजना मे पालक यानि माता-पिता या अभिभावक (Guardian) अपनी बेटी के भविष्य के लिए या उसकी पढ़ाई के लिए अपनी बेटी के नाम से बैंक या डाकघर (post office) मे खाता खोलकर इस योजना के अंतर्गत अपनी सवुलियत के हिसाब से पैसे जमा करवा सकते है।
  • यह खाता 1000 रूपए से खुलेगा जो खाते में जमा हो जायेगा।
  • इस योजना के खाते पर सालाना 8.1 % (2018) ब्याज दर मिलेगा।
  • इस खाते मे हर साल कम से कम 1000 रुपए जमा करवाना आवश्यक है, ओर सालाना 1.5 लाख रुपए से ज्यादा जमा नहीं करवा सकते।
  • यदि किसी कारणसर माता-पिता या अभिभावक (Guardian)इस खाते मे आवश्यक रकम जमा नहीं करवाते है तो खाता बंद हो जाएगा। यदि वह समय रहेते इस खाते का पुनः लाभ लेना चाहते है तो उन्हे प्रति वर्ष 50 रुपए दंड के साथ प्रत्येक वर्ष की न्यूनतम राशि (1000 rs) जमा करवानी होगी।
  • पालक अपनी बेटी के खाते मे बेटी की 14 साल की उम्र तक पैसे जमा करवा सकता है। इसके बाद जमा हुई रकम पर व्याज मिलता रहेगा।
  • खाताधारक 18 वर्ष की आयु होने पर खुद ही योजना के नियम अनुसार खाते से पैसे निकाल सकता है।
  • खाताधारक के 18 वर्ष के बाद उसकी उच्च शिक्षा के लिए खाते मे से 50% रकम निकाली जा सकती है। यह रकम निकालने के लिए खाते मे 14 वर्ष की रकम जमा हुई होनी चाहिए
  • खाताधारक के 18 वर्ष के बाद यदि उसकी शादी करनी हो तो उसके लिए भी रकम निकली जा सकती है।
  • इस योजना के अंतर्गत खोले गए बैंक खातो या डाकघर (post office) के खातो की जमा राशि पर सरकार ध्वारा आयकर अधिनियम की धारा 80 C के तहत कोई भी टेक्स (tax) नहीं लिया जाएगा।
  • यदी खाताधारक का विवाह 21 वर्ष से पूर्व कर दिया जाता है तो खाता बंद केआर दिया जाएगा।
  • योजना के लाभार्थी अपनी सानुकूलता के आधार पर अपने खाते को किसी भी बैंक मे या बैंक शाखा मे स्थानांतरण (transfer) करवा सकता है।

Beti Bachao Beti Padhao Details मे आपको मुख्य रूप से बेटी के बैंक खाते या डाकघर(post office) खाते मे जमा की गई राशि के उपयोग केसे ओर कहा करना होगा उसके बारे मे बताया गया है।

  • खाताधारक के 18 वर्ष के बाद उसकी उच्च शिक्षा के लिए खाते मे से 50% रकम निकाली जा सकती है। यह रकम निकालने के लिए खाते मे 14 वर्ष की रकम जमा हुई होनी चाहिए
  • खाताधारक के 18 वर्ष के बाद यदि उसकी शादी करनी हो तो उसके लिए भी रकम निकली जा सकती है।
  • खाताधारक अपनी सानुकूलता के आधार पर अपने खाते को किसी भी बैंक मे या बैंक शाखा मे स्थानांतरण (transfer) करवा सकता है।

इस योजना के लाभों के कारण माता-पिता या अभिभावक (Guardian) अपनी बेटी को पढ़ाएगा ओर इसके कारण भारत की बेटियाँ ज्यादा पढ़ पाएगी।

important note:- आवेदन करने के लिए बेटियो की आयु सीमा(age limit) 0 to 10 साल (year)

SUKNYA SAMRUDDHI CALCULATOR

Yearly Contribution TableYearly Contribution Table

 

Monthly Contribution TableMonthly Contribution Table

 

सुकन्या समृद्धि योजना के लाभ – SUKANYA SAMRIDHI YOJANA BENEFITS

सामान्य तोर पर बात करे तो इस योजना का सीधा लाभ पालक को ही जाता है। पालक(माता-पिता) को अपनी संतान के पीछे खर्च के लिए राशि जमा करना आसान हो जाता है।अगर हम पढ़ाई की बात करते है तो माता-पिता बेटे-बेटी मे से ज़्यादातर पढ़ाई का खर्च बेटे के पीछे करते है, लेकिन SUKANYA SAMRIDHI YOJANA के होने से माता-पिता बेटियो को भी इस योजना के लाभों के कारण पढ़ाएंगे।

  • स्त्री भ्रूण हत्या (female foeticide) का दर कम होगा।
  • लिंगानुपात (sex ratio) मे सुधार आएगा।
  • पढ़ाई के लिए पैसो की बचत करना आसान होगा।
  • बेटी की शादी के लिए पैसे जमा हो सकते है।
  • बेटियो का स्तर समाज मे उपर आएगा।

अगर राष्ट्रीय स्तर पर बात करे तो इसका सीधा लाभ लिंगानुपात (sex ratio) मे दिखेगा। इसके साथ ही हमारे देश की बेटियाँ पढ़ेगी तो वह समाज मे अपना सही स्थान पा सकेगी, अगर हमारे देश की लड़किया पढ़ी-लिखी होगी तो हमारे देश के काम आ सकेगी ओर हमारा देश इससे उन्नति करेगा। देश की उन्नति मे जितना पुरुष वर्ग का योगदान है उतना ही स्त्रियो का योगदान रहेगा । स्त्री भ्रूणहत्या कम होगी।

 SUKANYA SAMRIDHI SCHEME के लिए जरूरी DOCUMENT

  • जन्म का प्रमाणपत्र (birth certificate)
  • माता-पिता या अभिभावक (Guardian) का पहचानपत्र (Parent’s ID)
  • माता-पिता या अभिभावक (Guardian) के आवास का प्रमाण (Residential Proof)

 सुकन्या समृद्धि योजना – के लिए आवेदन केसे करे? How To Apply For SUKANYA SAMRIDHI YOJANA

इसके लिए आप दो ततरह से आवेदन कर सकते है। एक है online ओर दूसरा है पारंपरिक offline तरीके से।

  • online सुकन्या समृद्धि खाते के लिए आवेदन

अधिकृत बैंक साइट पर जाकर आपको सुकन्या समृद्धि योजना link पर click करना है।
वह जाते ही आपको regitration करना होगा।
उसमे मांगी जरूरी जानकारी को भर कर आपको submit करना है।
खाता खुल जाने के बाद आपको उसमे नियम के अनुसार रकम जमा करनी होगी।

  • OFFLINE सुकन्या समृद्धि खाते के लिए आवेदन

सभी लोग online आवेदन देने के लिए सक्षम नहीं है इस लिए सरकार ध्वारा अधिकृत बेंकों ओर डाकघर (post office) मे offline आवेदन की व्यवस्था की गई है।

माता-पिता या अभिभावक (Guardian) जो इस योजना का लाभ लेना चाहते है वह अपनी नजदीकी सरकार ध्वारा अधिकृत बेंकों ओर डाकघर (post office) मे जाकर इस योजना से जुड़ा पत्रक (FORM) प्राप्त कर सकते है।

पत्रक (FORM) मे मांगी सारी जानकारी को सही से भर दे।

पत्रक (FORM) के साथ जरूरी दस्तावेज़ (DOCUMENT) की नकल (XEROX) जोड़े।

भरे हुये पत्रक (FORM) को बैंक अधिकारी को दे, उसके बाद बैंक अधिकारी पत्रक (FORM) की खराई करके आपका खाता खोल देगा ओर आपको खाते की PASSBOOK देगा।

PASSBOOK मिलने पर आप उसमे दिये गए ACCOUNT NUMBER से खाते मे पैसा जमा करवा सकते है।

सुकन्या समृद्धि योजना के लिए अधिकृत बैंको की सूची – LIST OF AUTHORIZED BANK FOR SUKNYA SAMRIDDHI YOJANA

सुकन्या समृद्धि योजना के लिए अधिकृत बैंको की सूची - LIST OF AUTHORIZED BANK FOR SUKNYA SAMRIDDHI YOJANA सुकन्या समृद्धि योजना के लिए अधिकृत बैंको की सूची - LIST OF AUTHORIZED BANK FOR SUKNYA SAMRIDDHI YOJANA

 सुकन्या समृद्धि योजना लड़कियो के उज्ज्वल भविष्य के लिए है। हमे इस योजना को ज्यादा से ज्यादा SHARE करना चाहिए ओर इस योजना का लाभ हर बेटी के परिवार को मिलना चाहिए। मेरे प्यारे पाठको अगर आपको ये जानकारी अच्छी लगी हो या आपको इससे जुड़ी ओर जानकारी चाहिए तो आप हमे COMMENT करके जानकारी हासिल कर सकते है।

अन्य योजनाए पढ़ने के लिए योजना के नाम पर Click करे

मातृ वंदना योजना

अमृत योजना

बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ

गोबर धन योजना

मुद्रा लोन योजना

राष्ट्रीय पोषण मिशन

फसल बीमा योजना

आयुष्मान भारत योजना

अमृतम योजना

उज्ज्वला योजना

वनबंधु कल्याण योजना

भाग्य लक्ष्मी योजना

लाड़ली लक्ष्मी योजना

सौर सुजला योजना

प्रधानमंत्री युवा योजना

ग्राम ज्योति योजना

कौशल विकास योजना

जन-धन योजना

सांसद आदर्श ग्राम योजना

खनिज क्षेत्र कल्याण योजना

अटल पेंशन योजना

जन औषधि योजना

रोजगार प्रोत्साहन योजना

जीवन ज्योति बीमा योजना

आवास योजना

कृषि सिंचाई योजना

मेक इन इंडिया

ग्रामीण डिजिटल साक्षरता अभियान

सीखो ओर कमाओ योजना

National Aapprenticeship Promotion Scheme

स्टैंड अप इंडिया

वय वंदना योजना

स्वच्छ भारत अभियान

स्कूल नर्सरी योजना

स्मार्ट सिटि योजना

पढ़ो परदेश योजना

नई मंज़िल योजना

पहल योजना

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *